Home » Automobile » लॉन्च हुई दुनिया की पहली Bajaj Freedom CNG Bike, महंगे पेट्रोल से राहत

लॉन्च हुई दुनिया की पहली Bajaj Freedom CNG Bike, महंगे पेट्रोल से राहत

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

भारत में ऑटोमोबाइल उद्योग में एक नई क्रांति की शुरुआत हो चुकी है। बजाज ऑटो ने अपनी नवीनतम पेशकश, बजाज Freedom CNG बाइक, को लॉन्च किया है। यह दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल है और इसे तीन वेरिएंट्स में उपलब्ध कराया गया है: Freedom 125 Disc LED, Freedom 125 Drum LED, और Freedom 125 Drum। इस लेख में, हम इस बाइक के सभी पहलुओं पर गहराई से विचार करेंगे, जिसमें इसके फीचर्स, इंजन क्षमता, माइलेज, प्रतिद्वंद्वी, लुक्स, प्रदर्शन, और कीमत शामिल हैं।

Bajaj Freedom CNG Bike

बजाज Freedom CNG बाइक का परिचय

बजाज ऑटो ने हमेशा भारतीय उपभोक्ताओं की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए उत्पाद तैयार किए हैं। बजाज Freedom CNG बाइक का लॉन्च भी इसी दिशा में एक कदम है। यह बाइक न केवल पर्यावरण के प्रति जागरूकता बढ़ाती है, बल्कि यह उपभोक्ताओं के लिए एक किफायती और सस्टेनेबल यात्रा का विकल्प भी प्रदान करती है। इसके लॉन्च के साथ ही यह दुनिया की पहली CNG मोटरसाइकिल बन गई है, जो भारतीय सड़कों पर दौड़ेगी।

Bajaj Freedom CNG Bike Features

बजाज Freedom CNG बाइक कई अत्याधुनिक फीचर्स से लैस है जो इसे अन्य बाइक्स से अलग बनाते हैं। इसमें LED हेडलाइट्स, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर, और ब्लूटूथ कनेक्टिविटी जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा, इस बाइक में 2kg का CNG टैंक लगाया गया है जो बाइक के केंद्रीय क्षेत्र में स्थित है। यह वजन वितरण को बेहतर बनाता है। 2 लीटर का पेट्रोल टैंक CNG टैंक के ऊपर और आगे की ओर स्थित है, जैसे कि पारंपरिक मोटरसाइकिलों में होता है। एक ही फिलर कैप दोनों, CNG और पेट्रोल, के लिए है, जिससे ईंधन भरना आसान हो जाता है।

Bajaj Freedom CNG Bike Engine

बजाज Freedom CNG बाइक में 125cc का एयर-कूल्ड, सिंगल सिलिंडर इंजन है। यह इंजन 8,000rpm पर 9.5bhp की पावर और 6,000rpm पर 9.7Nm का टॉर्क उत्पन्न करता है। इस इंजन को एक पांच-स्पीड गियरबॉक्स से जोड़ा गया है, जिससे बाइक की परफॉर्मेंस स्मूथ और प्रभावी होती है। इंजन की क्षमता और इसके प्रदर्शन को ध्यान में रखते हुए, यह बाइक शहर में दैनिक यात्रा के लिए आदर्श है।

Bajaj Freedom CNG Bike Mileage

माइलेज के मामले में बजाज Freedom CNG बाइक काफी प्रभावशाली है। कंपनी का दावा है कि CNG और पेट्रोल टैंक की संयुक्त क्षमता से बाइक लगभग 330 किमी की दूरी तय कर सकती है। यह माइलेज इसे लंबी दूरी की यात्रा के लिए भी एक किफायती विकल्प बनाता है। राइडर एक स्विच के माध्यम से दोनों ईंधनों के बीच आसानी से स्विच कर सकता है, जिससे यात्रा को अधिक सुविधाजनक और किफायती बनाया जा सकता है।

Bajaj Freedom CNG Bike Rivals

बजाज Freedom CNG बाइक के प्रमुख प्रतिद्वंद्वियों में हीरो स्प्लेंडर, होंडा शाइन, और TVS स्टार सिटी प्लस शामिल हैं। हालांकि, यह ध्यान देने योग्य है कि इनमें से कोई भी बाइक CNG वेरिएंट में उपलब्ध नहीं है, जिससे बजाज Freedom CNG बाइक को एक अनोखा और प्रमुख स्थान प्राप्त होता है। इसके किफायती माइलेज और पर्यावरण के प्रति जिम्मेदार डिजाइन के कारण, यह बाइक निश्चित रूप से अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे है।

Bajaj Freedom CNG Bike Looks

डिजाइन के मामले में बजाज Freedom CNG बाइक अन्य कम्यूटर मोटरसाइकिलों से काफी अलग है। इसमें LED हेडलाइट्स, एक डर्ट बाइक स्टाइल फ्यूल टैंक, और एक स्लीक टेल सेक्शन है। इसके अलावा, बाइक का सीट सेगमेंट में सबसे लंबा है, जो इसे अधिक आरामदायक बनाता है। इसका यूनिक लुक और आधुनिक डिजाइन इसे युवाओं के बीच लोकप्रिय बना सकता है।

Bajaj Freedom CNG Bike Performance

बजाज Freedom CNG बाइक की परफॉर्मेंस इसके इंजन और डिजाइन के कारण उत्कृष्ट है। इसके ट्यूबलर ट्रेलिस फ्रेम को टेलीस्कोपिक फोर्क और लिंक्ड मोनोशॉक से सस्पेंड किया गया है, जिससे बाइक की राइड क्वालिटी बेहतर होती है। इसमें 17-इंच का फ्रंट व्हील और 16-इंच का रियर व्हील है, जबकि ब्रेकिंग ड्यूटीज के लिए फ्रंट में डिस्क ब्रेक और रियर में ड्रम ब्रेक है। बेस वेरिएंट में फ्रंट में भी ड्रम ब्रेक है।