Home » Travel India » खूबसूरत जैसलमेर की रौनक बढ़ाती हैं ये 7 जगह – Jaisalmer में घूमने के सर्वश्रेष्ठ स्थान

खूबसूरत जैसलमेर की रौनक बढ़ाती हैं ये 7 जगह – Jaisalmer में घूमने के सर्वश्रेष्ठ स्थान

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

Jaisalmer, जिसे ‘स्वर्ण नगरी’ के नाम से जाना जाता है, राजस्थान का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शहर अपने सुनहरे रेगिस्तानी दृश्यों, भव्य किलों, और अद्वितीय सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है। इस लेख में, हम जैसलमेर के कुछ प्रमुख आकर्षणों के बारे में जानेंगे जो हर पर्यटक को अवश्य देखने चाहिए।

जैसलमेर का परिचय

जैसलमेर, राजस्थान के पश्चिमी भाग में स्थित है और यह राज्य का एक महत्वपूर्ण पर्यटन केंद्र है। इस शहर की स्थापना 1156 में महारावल जैसल सिंह द्वारा की गई थी। जैसलमेर का किला, सुनहरे पत्थरों से निर्मित है और यह शहर के मुख्य आकर्षणों में से एक है।

यहाँ का रेगिस्तानी वातावरण, स्थापत्य कला और स्थानीय संस्कृति पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Jaisalmer Fort

जैसलमेर किला, जिसे “सोनार किला” या “स्वर्ण किला” भी कहा जाता है, जैसलमेर का सबसे प्रमुख और ऐतिहासिक किला है। यह किला 1156 में महारावल जैसल सिंह द्वारा बनवाया गया था और यह त्रिकुट पहाड़ी पर स्थित है।

किले के आकर्षण

किले के अंदर कई मंदिर, महल और आवासीय क्षेत्र हैं। यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में रॉयल पैलेस, जैन मंदिर, और चारक्लिंग ढोक शामिल हैं। किले की संकरी गलियाँ, यहाँ के बाजार, और यहाँ की स्थापत्य कला पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

Patwon Ki Haveli

पटवों की हवेली, जैसलमेर की सबसे पुरानी और भव्य हवेलियों में से एक है। इसे 1805 में गुमान चंद पटवा ने बनवाया था और यह पाँच अलग-अलग हवेलियों का एक समूह है।

हवेली के आकर्षण

हवेली की नक्काशी, जटिल आर्किटेक्चर और अद्वितीय डिज़ाइन इसे विशेष बनाते हैं। यहाँ के संग्रहालय में प्राचीन वस्त्र, आभूषण, और घरेलू सामान प्रदर्शित किए गए हैं। हवेली की सुंदरता और इतिहास पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Salim Singh Ki Haveli

सलीम सिंह की हवेली, जैसलमेर की एक और प्रमुख हवेली है जिसे 1815 में सलीम सिंह ने बनवाया था। यह हवेली अपने अद्वितीय आर्किटेक्चर और अद्वितीय डिज़ाइन के लिए प्रसिद्ध है।

हवेली के आकर्षण

हवेली की छत पर बने पैवेलियन, अद्वितीय नक्काशी और सुंदर बालकनी इसे खास बनाते हैं। यहाँ के खिड़कियों और दरवाजों की नक्काशी अद्वितीय है और हवेली की बनावट पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Gadisar Lake

परिचय

गड़ीसर झील, जैसलमेर का एक प्रमुख पिकनिक स्थल है। इसे 14वीं सदी में महारावल गड़सी सिंह ने बनवाया था और यह शहर की जल आपूर्ति का मुख्य स्रोत था।

झील के आकर्षण

झील के किनारे कई छोटे मंदिर, छतरियाँ और स्मारक स्थित हैं। यहाँ का शांत वातावरण और प्राकृतिक सौंदर्य पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहाँ बोटिंग की सुविधा भी है जो पर्यटकों को आनंदित करती है।

Sam Sand Dunes

सम सैंड ड्यून्स, जैसलमेर के पास स्थित एक प्रमुख पर्यटक आकर्षण है। यहाँ का रेगिस्तानी दृश्य और सैंड ड्यून्स पर्यटकों को एक अद्वितीय अनुभव कराते हैं।

ड्यून्स के आकर्षण

यहाँ पर पर्यटक ऊँट सफारी, जीप सफारी और रात्रि कैंपिंग का आनंद ले सकते हैं। यहाँ का सूर्यास्त और सूर्यादय का दृश्य अद्भुत होता है। यहाँ की सांस्कृतिक प्रस्तुतियाँ और लोक संगीत पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती हैं।

Lodhruva

लोद्रवा, जैसलमेर के पास स्थित एक प्राचीन गाँव है। यह गाँव जैसलमेर की पूर्व राजधानी था और यहाँ के जैन मंदिर विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं।

गाँव के आकर्षण

लोद्रवा का जैन मंदिर, अपनी नक्काशी और स्थापत्य कला के लिए प्रसिद्ध है। यहाँ का शांत वातावरण और प्राचीन धरोहर पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहाँ के मंदिरों की सुंदरता और धार्मिक महत्व पर्यटकों को मंत्रमुग्ध कर देती है।

Kuldhara Village

कुलधरा गाँव, जैसलमेर के पास स्थित एक प्राचीन और परित्यक्त गाँव है। यह गाँव 19वीं सदी में पालीवाल ब्राह्मणों द्वारा छोड़ा गया था और इसे एक भूतिया गाँव माना जाता है।

गाँव के आकर्षण

कुलधरा गाँव की खंडहर और यहाँ की रहस्यमय कहानियाँ पर्यटकों को आकर्षित करती हैं। यहाँ का दौरा एक अद्वितीय अनुभव कराता है और यहाँ की पुरानी हवेलियाँ और गलियाँ पर्यटकों को अतीत की यात्रा कराती हैं।

Bada Bagh

बड़ाबाग, जैसलमेर के पास स्थित एक बगीचा है। यह बगीचा महाराजा जय सिंह द्वितीय द्वारा 16वीं सदी में बनवाया गया था और यहाँ पर कई छतरियाँ स्थित हैं।

बगीचे के आकर्षण

यहाँ के छतरियाँ, जो महाराजाओं और उनके परिवारों की स्मृति में बनवाए गए थे, विशेष रूप से प्रसिद्ध हैं। यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य और शांत वातावरण पर्यटकों को आकर्षित करता है। यहाँ का सूर्यास्त का दृश्य अद्भुत होता है।

Thar Heritage Museum

थार हेरिटेज म्यूजियम, जैसलमेर का एक प्रमुख संग्रहालय है। यह संग्रहालय थार रेगिस्तान की सांस्कृतिक और ऐतिहासिक धरोहर को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है।

म्यूजियम के आकर्षण

यहाँ पर थार रेगिस्तान के जीवन शैली, वेशभूषा, आभूषण, संगीत वाद्ययंत्र और लोक कलाएँ प्रदर्शित की गई हैं। यहाँ का दौरा पर्यटकों को थार की अद्वितीय संस्कृति और इतिहास से परिचित कराता है।

निष्कर्ष

जैसलमेर एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों से भरपूर शहर है। यहाँ के किले, हवेलियाँ, झीलें और रेगिस्तानी दृश्य पर्यटकों को एक अद्वितीय अनुभव कराते हैं। जैसलमेर की यात्रा के दौरान इन प्रमुख स्थलों का दौरा करना अवश्य सुनिश्चित करें। यहाँ की अद्वितीय संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।