Home » Travel India » जोधपुर के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल, जहां सबसे ज्यादा पर्यटकों की भीड़ देखी जाती है

जोधपुर के कुछ प्रमुख पर्यटन स्थल, जहां सबसे ज्यादा पर्यटकों की भीड़ देखी जाती है

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

जोधपुर, जिसे Blue City के नाम से भी जाना जाता है, राजस्थान राज्य का एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह शहर अपनी राजसी महलों, प्राचीन किलों, और जीवंत सांस्कृतिक धरोहर के लिए प्रसिद्ध है। इस लेख में, हम जोधपुर के कुछ प्रमुख आकर्षणों के बारे में जानेंगे जो हर पर्यटक को अवश्य देखने चाहिए।

best places to visit in jodhpur

जोधपुर का परिचय

जोधपुर, राजस्थान के पश्चिमी भाग में स्थित है और यह राज्य का दूसरा सबसे बड़ा शहर है। इस शहर की स्थापना 1459 में Rao Jodha द्वारा की गई थी, और इसे “Sun City” भी कहा जाता है क्योंकि यहाँ साल भर सूर्य की रोशनी बनी रहती है। नीले रंग के मकानों के कारण इसे “नीली नगरी” भी कहा जाता है। यह शहर अपने ऐतिहासिक स्थलों, जीवंत बाजारों और स्वादिष्ट स्थानीय व्यंजनों के लिए प्रसिद्ध है।

Best Places To Visit In Jodhpur

Mehrangarh Fort

मेहरानगढ़ किला, जोधपुर का सबसे प्रमुख और ऐतिहासिक किला है। यह किला 400 फीट ऊँची पहाड़ी पर स्थित है और इसे राव जोधा ने 1459 में बनवाया था। इस किले का वास्तुशिल्प और अद्वितीय नक्काशी पर्यटकों को आकर्षित करता है।

किले के आकर्षण

किले में कई महल हैं जैसे मोती महल, फूल महल, शीश महल, और तखत विलास। यहाँ के संग्रहालय में प्राचीन हथियार, चित्रकला, और शाही वस्त्र प्रदर्शित किए गए हैं। किले की दीवारों से जोधपुर शहर का मनमोहक दृश्य देखने को मिलता है।

Umaid Bhawan Palace

उम्मेद भवन पैलेस, जोधपुर का एक और प्रमुख आकर्षण है। यह महल महाराजा उम्मेद सिंह द्वारा 20वीं सदी में बनवाया गया था और यह विश्व के सबसे बड़े निजी आवासों में से एक है।

महल के आकर्षण

यह महल तीन भागों में विभाजित है – शाही निवास, एक लक्जरी होटल, और एक संग्रहालय। संग्रहालय में शाही परिवार के वस्त्र, चित्रकला, घड़ियों और पुरानी कारों का संग्रह है। महल के बगीचे और वास्तुकला अद्वितीय हैं और यहाँ का दौरा एक अद्भुत अनुभव होता है।

Jaswant Thada

जसवंत थड़ा, मेहरानगढ़ किले के पास स्थित एक सफेद संगमरमर का स्मारक है। इसे महाराजा जसवंत सिंह द्वितीय की याद में बनवाया गया था और इसे जोधपुर का “ताजमहल” भी कहा जाता है।

स्मारक के आकर्षण

इस स्मारक की नक्काशी और संगमरमर का काम अद्वितीय है। यहाँ के शांत बगीचे और तालाब पर्यटकों को एक अद्भुत शांति का अनुभव कराते हैं। यहाँ से मेहरानगढ़ किले का सुंदर दृश्य देखने को मिलता है।

Mandore Garden

मंडोर गार्डन, जोधपुर का एक ऐतिहासिक बगीचा है जो मंडोर गाँव में स्थित है। यह गार्डन जोधपुर के पूर्व राजाओं की राजधानी था और यहाँ कई स्मारक और मंदिर हैं।

गार्डन के आकर्षण

यहाँ के प्रमुख आकर्षणों में देवी-देवताओं के मंदिर, स्मारक और छतरियाँ हैं। गार्डन में स्थित रावण की मूर्ति भी एक प्रमुख आकर्षण है। यहाँ का हरियाली और शांति पर्यटकों को आकर्षित करती है।

Clock Tower and Sardar Market

क्लॉक टॉवर, जोधपुर का एक प्रमुख स्थल है जो सरदार मार्केट के बीच में स्थित है। यह टॉवर महाराजा सरदार सिंह द्वारा बनवाया गया था और यह जोधपुर का प्रमुख बाजार क्षेत्र है।

मार्केट के आकर्षण

सरदार मार्केट, जोधपुर का एक जीवंत बाजार है जहाँ स्थानीय हस्तशिल्प, कपड़े, आभूषण और मसाले मिलते हैं। यहाँ का माहौल और यहाँ की वस्तुएँ पर्यटकों को एक अद्वितीय खरीदारी का अनुभव कराती हैं।

Kaylana Lake

परिचय

कायलाना झील, जोधपुर के पश्चिम में स्थित एक कृत्रिम झील है। यह झील 1872 में महाराजा प्रताप सिंह द्वारा बनवाई गई थी और यह शहर के प्रमुख पिकनिक स्थलों में से एक है।

झील के आकर्षण

यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य, पक्षियों का कलरव और यहाँ की शांत वातावरण पर्यटकों को एक अद्भुत अनुभव कराते हैं। यहाँ बोटिंग और फोटोग्राफी के लिए भी सुविधाएँ हैं।

Toorji Ka Jhalra

परिचय

तूरजी का जलाशय, जोधपुर का एक प्राचीन जलाशय है जिसे 18वीं सदी में रानी तूरजी द्वारा बनवाया गया था। यह जलाशय शहर के पुराने हिस्से में स्थित है।

जलाशय के आकर्षण

इस जलाशय की नक्काशी और स्थापत्य कला अद्वितीय है। यहाँ का शांत माहौल और यहाँ की स्थापत्य कला पर्यटकों को आकर्षित करती है। यह जलाशय गर्मियों में ठंडक का एहसास कराता है।

Bishnoi Village

परिचय

बिश्नोई गांव, जोधपुर के पास स्थित एक पर्यावरण-समर्पित गांव है। यह गांव बिश्नोई समुदाय के लोगों द्वारा बसाया गया है जो पर्यावरण संरक्षण और वन्यजीव संरक्षण के लिए प्रसिद्ध हैं।

गांव के आकर्षण

यहाँ पर पर्यटक स्थानीय संस्कृति, कला, और हस्तशिल्प का अनुभव कर सकते हैं। यहाँ के लोग पर्यावरण संरक्षण और वन्यजीव संरक्षण के अपने अनूठे तरीके से पर्यटकों को प्रेरित करते हैं। यहाँ का दौरा एक अद्वितीय सांस्कृतिक अनुभव कराता है।

Rao Jodha Desert Rock Park

परिचय

राव जोधा डेजर्ट रॉक पार्क, मेहरानगढ़ किले के पास स्थित एक प्राकृतिक पार्क है। यह पार्क 2006 में स्थापित किया गया था और यह रेगिस्तान की वनस्पति और जैव विविधता को संरक्षित करने के लिए बनाया गया है।

पार्क के आकर्षण

यहाँ पर पर्यटक विभिन्न प्रकार की रेगिस्तानी वनस्पतियों को देख सकते हैं। यहाँ की प्राकृतिक सौंदर्यता और शांति पर्यटकों को आकर्षित करती है। यहाँ के प्राकृतिक ट्रेल्स और मार्ग पर्यटकों को एक अद्वितीय अनुभव कराते हैं।

Balsamand Lake and Garden

परिचय

बलसमंद झील, जोधपुर के प्रमुख पिकनिक स्थलों में से एक है। यह झील 1159 में महाराजा बाला सिंह द्वारा बनवाई गई थी और यह एक कृत्रिम झील है।

झील के आकर्षण

यहाँ का प्राकृतिक सौंदर्य, हरे-भरे बगीचे और यहाँ की शांत वातावरण पर्यटकों को एक अद्भुत अनुभव कराते हैं। यहाँ का महल, जो अब एक होटल में परिवर्तित हो गया है, भी पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र है।

Mahamandir Temple

परिचय

माहामंदिर मंदिर, जोधपुर का एक प्राचीन मंदिर है जो 1812 में बनवाया गया था। यह मंदिर अपनी अद्वितीय वास्तुकला और नक्काशी के लिए प्रसिद्ध है।

मंदिर के आकर्षण

यहाँ की स्थापत्य कला और यहाँ की मूर्तियों की नक्काशी अद्वितीय है। यहाँ का शांत और पवित्र माहौल पर्यटकों को शांति का अनुभव कराता है।

निष्कर्ष

जोधपुर एक ऐतिहासिक और सांस्कृतिक धरोहरों से भरपूर शहर है। यहाँ के किले, महल, बगीचे और बाजार पर्यटकों को एक अद्वितीय अनुभव कराते हैं। जोधपुर की यात्रा के दौरान इन प्रमुख स्थलों का दौरा करना अवश्य सुनिश्चित करें। यहाँ की अद्वितीय संस्कृति, इतिहास और प्राकृतिक सौंदर्यता आपको मंत्रमुग्ध कर देगी।