Home » मनोरंजन » Michael Jackson $500 मिलियन के कर्ज के साथ मरे

Michael Jackson $500 मिलियन के कर्ज के साथ मरे

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

माइकल जैक्सन, जिन्हें ‘किंग ऑफ पॉप’ के नाम से जाना जाता है, ने दुनिया भर में संगीत उद्योग में एक अमिट छाप छोड़ी थी। उनकी अद्वितीय आवाज, नृत्य कौशल और संगीत ने उन्हें वैश्विक आइकन बना दिया। लेकिन उनकी निजी जिंदगी में कठिनाइयाँ भी कम नहीं थीं। जब 25 जून 2009 को माइकल जैक्सन का निधन हुआ, तो यह खुलासा हुआ कि वे $500 मिलियन (लगभग 36,50 करोड़ रुपये) के भारी कर्ज में थे।

कर्ज का कारण

माइकल जैक्सन का अधिकांश कर्ज उनके बड़े खर्चों और विभिन्न कानूनी विवादों के कारण हुआ। वे अपनी जीवनशैली के लिए मशहूर थे, जिसमें उनके आलीशान नेवरलैंड रैंच का रखरखाव, महंगे शौक, और अनेकों अन्य भव्य खर्च शामिल थे। इसके साथ ही, उनके खिलाफ लगे विभिन्न आरोपों और कानूनी मामलों ने भी उनकी वित्तीय स्थिति को बुरी तरह प्रभावित किया।

संपत्ति और आय

माइकल जैक्सन की आय का मुख्य स्रोत उनके संगीत और दौरे थे। उन्होंने कई हिट एल्बम दिए और उनके गाने आज भी लोकप्रिय हैं। बावजूद इसके, उनके खर्च उनके आय से अधिक थे। नेवरलैंड रैंच, जो उनकी प्रमुख संपत्ति थी, के रखरखाव का खर्च भी बहुत अधिक था।

कर्ज के बावजूद विरासत

माइकल जैक्सन की मृत्यु के बाद उनकी संपत्ति का प्रबंधन उनकी वसीयत के अनुसार किया गया। उनके गीतों और एल्बमों की बिक्री, फिल्मों, और अन्य मीडिया परियोजनाओं से उनकी संपत्ति ने धीरे-धीरे कर्ज चुकाया। उनकी मृत्यु के बाद उनके गाने और भी लोकप्रिय हुए और उनकी संपत्ति की मूल्य में वृद्धि हुई।

माइकल जैक्सन की कहानी हमें यह सिखाती है कि किसी व्यक्ति की बाहरी चमक-दमक के पीछे कई बार वित्तीय कठिनाइयाँ भी छिपी हो सकती हैं। उनके संगीत ने दुनिया को एक नई दिशा दी, लेकिन उनकी वित्तीय स्थिति ने यह दर्शाया कि अत्यधिक खर्च और कर्ज किसी को भी मुश्किल में डाल सकता है।

माइकल जैक्सन का जीवन और उनकी वित्तीय स्थिति दोनों ही एक जटिल कहानी का हिस्सा हैं। उन्होंने अपने संगीत से लोगों के दिलों पर राज किया, लेकिन उनकी वित्तीय चुनौतियों ने यह सिद्ध किया कि हर सफलता की अपनी कीमत होती है।