Home » Sarkari Yojana » आयुष्मान योजना में दोगुना हो सकता है इंश्योरेंस कवर? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

आयुष्मान योजना में दोगुना हो सकता है इंश्योरेंस कवर? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana: भारत सरकार ने विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धा में सफल होने के लिए केवल एक स्वस्थ भारत को ही महत्व दिया है। इस उद्देश्य को हासिल करने के लिए, सरकार ने हाल के वर्षों में कई सरकारी प्रायोजित स्वास्थ्य योजनाओं की शुरुआत की हैं।

इन योजनाओं के साथ ही, सरकार ने प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत स्वास्थ्य बीमा योजना को भी शुरू की है। यह योजना एक प्रमुख नेशनल हेल्थ प्रोटेक्शन स्कीम के रूप में पहले जानी जाती थी जो की 2011 के वैश्विक स्वास्थ्य डेटा बेस (SECC) डेटा पर आधारित थी। वर्तमान में, यह प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत जन आरोग्य योजना (PM-JAY) के रूप में जानी जाती है।

अधिकतम कवर बढ़ाने की संभावना

बजट 2024 के अंतर्गत, सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना में मिलने वाले इंश्योरेंस कवर को 5 लाख से बढ़ाकर 10 लाख रुपये करने का विचार है। यह ऐलान बजट प्रस्ताव के रूप में हो सकता है, जिससे इस योजना का लाभ अधिक व्यापक रूप से उपलब्ध हो सके। इससे गरीबी के गहरे अन्धकार में रहने वाले लोगों को उनके स्वास्थ्य सम्बंधी वित्तीय जोखिम से बचाने का एक और प्रयास किया जा रहा है।

आयुष्मान भारत योजना के लाभ

इस योजना में अगर इंश्योरेंस कवर को दोगुना किया जाता है, तो इससे लाभान्वित लोगों को स्वास्थ्य सेवाओं तक पहुँचने में और भी आसानी होगी। यह उन्हें महंगे चिकित्सा खर्चों से बचाने में सहायक होगा और साथ ही साथ समाज के सबसे गरीब वर्ग को भी स्वास्थ्य सुरक्षा का लाभ उठाने में मदद मिलेगी।

योजना की विशेषताएँ और लाभ

भारतीय परिवारों के लिए बीमा कवरेज

प्रति वर्ष लाभार्थियों को परिवार फ्लोटर आधार पर लाभ देने के लिए बीमा कवरेज उपलब्ध है जिसमें प्राथमिक, द्वितीयक और तृतीयक स्वास्थ्य सेवाएं शामिल हैं। इस योजना के तहत, बीमित फैमिली को हर साल लाख रुपये तक का बीमा दिया जाता है। यह स्कीम सरकारी अस्पतालों या इम्पैनल प्राइवेट अस्पतालों में उपलब्ध सेवाओं का लाभ उठाने के लिए प्रयुक्त की जा सकती है।

लाभ

  • योजना से लाभार्थी गरीब और वंचित रुड़ी जातियों के लिए लक्षित हैं।
  • राज्य सरकार और केंद्र सरकार के बीच सही समन्वय के लिए आयुष्मान भारत राष्ट्रीय स्वास्थ्य संरक्षा मिशन स्थापित किया गया है।
  • योजना पूरी तरह से कैशलेस हॉस्पिटलाइजेशन सुविधा प्रदान करती है।
  • प्री-और पोस्ट-हॉस्पिटलाइजेशन दौरान उत्पन्न खर्च भी कवर किए जाते हैं।

आयुष्मान भारत योजना की पात्रता

ग्रामीण परिवारों के लिए पात्रता मानदंड

  • बाल वयस्क सदस्य के बीच कोई अर्जित सदस्य नहीं है।
  • महिला सदस्य द्वारा संचालित घरेलू परिवार जिसमें कोई अर्जित पुरुष सदस्य नहीं है।
  • एक एक कमरे वाले घरों जिनमें टिकाऊ दीवारें और छत है।

शहरी परिवारों के लिए पात्रता मानदंड

  • सड़क विक्रेताओं, मोचियों और हॉकर्स।
  • घरेलू कर्मचारियों।
  • रैग पिकर्स और भिखारी।

आयुष्मान भारत योजना का पंजीकरण

आप प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना के लिए ऑनलाइन पंजीकरण कैसे कर सकते हैं? यह जानने के लिए आपको योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद, आपको अपना मोबाइल नंबर और कैप्चा कोड दर्ज करना होगा। आपको ‘ओटीपी जेनरेट’ ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

परिणाम

योजना के अंतर्गत, लाभार्थियों को न केवल बीमा कवरेज प्राप्त करने में सहायता मिलती है, बल्कि उन्हें बिना भुगतान के अस्पताल भर्ती करने में भी सुविधा होती है। आयुष्मान भारत योजना एक महत्वपूर्ण कदम है जो गरीबी और वंचितता से प्रभावित लोगों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं को पहुँचने में मदद करता है।