Home » Automobile » टाटा Nexon CNG कार, 30,000 किमी में चालेगी बिना रिचार्ज के!

टाटा Nexon CNG कार, 30,000 किमी में चालेगी बिना रिचार्ज के!

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

भारत में SUV श्रेणी की लोकप्रियता दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है। इसी श्रेणी में Tata Motors ने अपनी नई पेशकश Tata Nexon CNG को लॉन्च किया है। यह कार न सिर्फ अपने स्टाइलिश डिज़ाइन और शानदार फीचर्स के लिए जानी जाती है, बल्कि इसके साथ ही यह पर्यावरण को ध्यान में रखते हुए भी बनाई गई है। Tata Nexon CNG का उद्देश्य है कि ग्राहकों को एक बेहतर विकल्प मिले जो कि पेट्रोल और डीजल की तुलना में अधिक किफायती और पर्यावरण अनुकूल हो।

Tata Nexon CNG Car

Tata Nexon CNG Car Features

Tata Nexon CNG में कई उन्नत फीचर्स शामिल किए गए हैं जो इसे एक बेहतरीन SUV बनाते हैं। इस कार में डुअल एयरबैग्स, ABS के साथ EBD, पार्किंग सेंसर्स, टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एंड्रॉइड ऑटो और एप्पल कारप्ले की सुविधा, क्लाइमेट कंट्रोल और कीलेस एंट्री जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा, Tata Nexon iCNG में कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी का भी सपोर्ट मिलता है, जिससे यह और भी ज्यादा स्मार्ट बन जाती है।

Tata Nexon CNG Car Engine

Tata Nexon iCNG में 1.2 लीटर का Revotron टर्बोचार्ज्ड पेट्रोल इंजन दिया गया है जो कि CNG मोड में भी काम करता है। इस इंजन की पावर 120 PS और टॉर्क 170 Nm है। CNG मोड में यह इंजन थोड़ी कम पावर और टॉर्क देता है, लेकिन यह काफी किफायती और पर्यावरण अनुकूल होता है।

Tata Nexon CNG Car Mileage

माइलेज के मामले में Tata Nexon iCNG एक बेहतरीन विकल्प है। कंपनी का दावा है कि यह कार CNG मोड में लगभग 25 किमी/किग्रा का माइलेज देती है। पेट्रोल मोड में भी इसका माइलेज अच्छा है, जो कि लगभग 17-18 किमी/लीटर है।

Tata Nexon CNG Car Rivals

Tata Nexon iCNG का मुकाबला भारतीय बाजार में मौजूद कुछ अन्य लोकप्रिय SUV कारों से है। इनमें मुख्य रूप से Hyundai Venue, Kia Sonet, और Maruti Suzuki Vitara Brezza शामिल हैं। ये सभी कारें अपने-अपने विशेषताओं और कीमतों के साथ बाजार में उपलब्ध हैं, लेकिन Tata Nexon iCNG अपनी CNG तकनीक के कारण इनसे अलग है।

Tata Nexon CNG Car Exterior

बाहर से देखने पर Tata Nexon iCNG का डिज़ाइन बहुत ही आकर्षक और मॉडर्न लगता है। इसके फ्रंट में नई ग्रिल और LED हेडलाइट्स, DRLs के साथ मिलते हैं। साइड प्रोफाइल में शानदार अलॉय व्हील्स और रूफ रेल्स दी गई हैं। रियर में LED टेललाइट्स और स्टाइलिश बंपर कार को और भी ज्यादा स्पोर्टी बनाते हैं।

Tata Nexon CNG Car Interior

अंदर से Tata Nexon iCNG का केबिन बहुत ही प्रीमियम और आरामदायक है। इसमें डुअल-टोन थीम, लेदर अपहोल्स्ट्री, और कई अन्य उन्नत फीचर्स दिए गए हैं। केबिन में पर्याप्त स्पेस और लेगरूम है, जिससे लंबी यात्राएं भी आरामदायक बनती हैं। इसके अलावा, इसमें बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, स्टीयरिंग माउंटेड कंट्रोल्स, और डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर भी मिलता है।

Tata Nexon CNG Car Performance

परफॉर्मेंस के मामले में Tata Nexon iCNG एक बेहतरीन कार है। इसका इंजन स्मूद और रिस्पॉन्सिव है, जो कि शहर और हाइवे दोनों ही जगहों पर अच्छी परफॉर्मेंस देता है। CNG मोड में इसका परफॉर्मेंस थोड़ा कम हो सकता है, लेकिन यह बहुत ही किफायती और पर्यावरण अनुकूल होता है। सस्पेंशन और हैंडलिंग भी बेहतरीन है, जिससे यह कार ड्राइविंग के दौरान स्थिर और कंट्रोल्ड रहती है।

Tata Nexon CNG Car Price

कीमत के मामले में Tata Nexon iCNG एक किफायती SUV है। इसकी शुरुआती कीमत लगभग 8 लाख रुपये से शुरू होती है, जो कि इसके विभिन्न वेरिएंट्स के अनुसार बढ़ती जाती है। CNG वेरिएंट्स की कीमत पेट्रोल वेरिएंट्स से थोड़ी ज्यादा हो सकती है, लेकिन यह लंबी अवधि में किफायती साबित होती है।

Conclusion

Tata Nexon iCNG एक बेहतरीन SUV है जो कि अपने स्टाइलिश डिज़ाइन, उन्नत फीचर्स, और किफायती माइलेज के कारण बाजार में अलग पहचान बनाती है। इसकी CNG तकनीक इसे और भी ज्यादा पर्यावरण अनुकूल बनाती है, जिससे यह उन ग्राहकों के लिए एक बेहतरीन विकल्प बनती है जो कि पर्यावरण और अपने बजट दोनों का ध्यान रखना चाहते हैं। यदि आप एक ऐसी SUV की तलाश में हैं जो कि स्टाइल, परफॉर्मेंस और किफायती माइलेज का बेहतरीन संयोजन हो, तो Tata Nexon iCNG आपके लिए एक सही विकल्प हो सकती है।