Home » Automobile » Tata Nexon EV 2024: बेहतरीन रेंज और एक्स्ट्रा सुरक्षा फीचर्स

Tata Nexon EV 2024: बेहतरीन रेंज और एक्स्ट्रा सुरक्षा फीचर्स

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

टाटा मोटर्स ने अपनी लोकप्रिय इलेक्ट्रिक SUV, Tata Nexon EV 2024 को और भी बेहतरीन बनाया है। यह कार अब और भी दमदार फीचर्स और बेहतरीन प्रदर्शन के साथ बाजार में आई है। Tata Nexon EV 2024 एक शानदार इलेक्ट्रिक वाहन है जो न सिर्फ पर्यावरण के अनुकूल है बल्कि इसकी डिज़ाइन और तकनीक भी इसे बाकी कारों से अलग बनाती है। चलिए, इस कार के विभिन्न पहलुओं के बारे में विस्तार से जानते हैं।

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV Features

Tata Nexon EV 2024 में आधुनिक तकनीक और बेहतरीन सुविधाओं का समावेश किया गया है। इसमें आपको कनेक्टेड कार टेक्नोलॉजी, एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (ADAS), सनरूफ, ऑटोमैटिक क्लाइमेट कंट्रोल, और एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम जैसे फीचर्स मिलते हैं। इसके अलावा, Nexon EV में वॉयस कमांड और वाई-फाई कनेक्टिविटी जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं, जो इसे और भी आकर्षक बनाती हैं।

Tata Nexon EV Engine

Tata Nexon EV 2024 में 30.2 kWh की लिथियम-आयन बैटरी का उपयोग किया गया है, जो 129 PS की पावर और 245 Nm का टॉर्क जनरेट करती है। यह बैटरी IP67 रेटेड है, जो इसे पानी और धूल से सुरक्षित बनाती है। Nexon EV में 0-100 km/h की स्पीड महज 9.9 सेकंड में हासिल की जा सकती है। इस कार की टॉप स्पीड 120 km/h है, जो इसे शहर और हाइवे दोनों के लिए उपयुक्त बनाती है।

Tata Nexon EV

Tata Nexon EV Mileage

टाटा नेक्सॉन EV 2024 की सबसे बड़ी खासियत इसका बेहतरीन माइलेज है। फुल चार्ज पर यह कार 312 किलोमीटर तक की दूरी तय कर सकती है। यह कार फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है, जिससे इसे 60 मिनट में 0 से 80% तक चार्ज किया जा सकता है। नॉर्मल चार्जिंग पर इसे फुल चार्ज होने में लगभग 8 घंटे का समय लगता है।

Tata Nexon EV Rivals

भारतीय बाजार में Tata Nexon EV 2024 के प्रमुख प्रतिस्पर्धी Hyundai Kona Electric और MG ZS EV हैं। ये दोनों कारें भी इलेक्ट्रिक सेगमेंट में अपनी जगह बनाए हुए हैं। हालांकि, टाटा नेक्सॉन EV की कीमत और फीचर्स इसे एक बेहतर विकल्प बनाते हैं। Nexon EV का मुकाबला अन्य इलेक्ट्रिक कारों से भी होता है, लेकिन इसकी परफॉरमेंस और प्राइसिंग इसे बाकी कारों से अलग बनाते हैं।

Tata Nexon EV Exterior

Tata Nexon EV 2024 का एक्सटीरियर डिज़ाइन बेहद आकर्षक और मॉडर्न है। इसके फ्रंट में आपको नए स्टाइलिश ग्रिल और शार्प LED हेडलाइट्स मिलते हैं। इसके अलावा, कार के साइड प्रोफाइल में स्टाइलिश एलॉय व्हील्स और बॉडी क्लैडिंग इसे एक दमदार लुक देते हैं। रियर में भी स्प्लिट LED टेल लाइट्स और रूफ माउंटेड स्पॉइलर इसे और भी आकर्षक बनाते हैं।

Tata Nexon EV 2024

Tata Nexon EV Interior

Tata Nexon EV 2024 का इंटीरियर भी उतना ही शानदार है जितना इसका एक्सटीरियर। इसमें आपको प्रीमियम क्वालिटी की सीट्स, वेंटिलेटेड फ्रंट सीट्स, और एक मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील मिलता है। इसके अलावा, कार के डैशबोर्ड में एक बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और एंबियंट लाइटिंग जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध हैं। Nexon EV का केबिन बेहद आरामदायक और स्पेशियस है, जिससे लंबी यात्राएं भी आरामदायक बनती हैं।

Tata Nexon EV Performance

टाटा नेक्सॉन EV 2024 का परफॉरमेंस भी शानदार है। इसकी इलेक्ट्रिक मोटर तुरंत पावर डिलीवरी करती है, जिससे ड्राइविंग अनुभव बेहद स्मूद और रिस्पॉन्सिव होता है। Nexon EV में आपको दो ड्राइविंग मोड्स मिलते हैं – ड्राइव और स्पोर्ट्स, जिससे आप अपनी ड्राइविंग प्रेफरेंस के अनुसार इसे चुन सकते हैं। इसका सस्पेंशन सिस्टम भी बेहतरीन है, जिससे खराब सड़कों पर भी यह कार आरामदायक सफर देती है।

Tata Nexon EV Price

टाटा नेक्सॉन EV 2024 की कीमत इसके फीचर्स और परफॉरमेंस के हिसाब से बेहद उचित है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत लगभग 14 लाख रुपये से शुरू होती है और विभिन्न वेरिएंट्स के अनुसार बढ़ सकती है। यह कीमत इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती है, खासकर उन लोगों के लिए जो एक पर्यावरण के अनुकूल और एडवांस्ड इलेक्ट्रिक वाहन की तलाश में हैं।

निष्कर्ष

टाटा नेक्सॉन EV 2024 एक बेहतरीन इलेक्ट्रिक SUV है जो अपने आधुनिक फीचर्स, शानदार परफॉरमेंस, और आकर्षक डिज़ाइन के साथ बाजार में उपलब्ध है। इसकी बेहतरीन माइलेज और उचित कीमत इसे बाकी कारों से अलग बनाती है। अगर आप एक नई इलेक्ट्रिक कार खरीदने की सोच रहे हैं, तो Tata Nexon EV 2024 निश्चित रूप से आपके लिए एक बेहतरीन विकल्प हो सकती है।