Home » Automobile » शानदार माइलेज और प्रीमियम फीचर्स के साथ Toyota Corolla Cross, जानें कीमत

शानदार माइलेज और प्रीमियम फीचर्स के साथ Toyota Corolla Cross, जानें कीमत

Photo of author

Edited By: NewsCraze Desk

Updated on:

फॉलो करें:

Toyota ने अपनी नई एसयूवी, Toyota Corolla Cross के साथ भारतीय बाजार में एक नई पहल की है। यह कार अपनी बेहतरीन डिज़ाइन, शानदार फीचर्स और दमदार परफॉरमेंस के लिए जानी जा रही है। Toyota Corolla Cross एक कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो परिवार के लिए एक आदर्श विकल्प है। यह कार उन लोगों के लिए है जो एक प्रीमियम और सुविधाजनक गाड़ी की तलाश में हैं। इस लेख में हम इस कार के विभिन्न पहलुओं जैसे फीचर्स, इंजन क्षमता, माइलेज, प्रतिद्वंद्वी, बाहरी और आंतरिक डिजाइन, प्रदर्शन और मूल्य के बारे में विस्तार से चर्चा करेंगे।

Toyota Corolla Cross Features

Toyota Corolla Cross में कई आधुनिक और उपयोगी फीचर्स शामिल हैं जो इसे एक प्रीमियम एसयूवी बनाते हैं। इसमें टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, एप्पल कारप्ले और एंड्रॉइड ऑटो सपोर्ट, मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील, कीलेस एंट्री और पुश बटन स्टार्ट, ड्यूल-जोन क्लाइमेट कंट्रोल, क्रूज कंट्रोल, पावर एडजस्टेबल ड्राइवर सीट और रियर पार्किंग कैमरा जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा, सुरक्षा के दृष्टिकोण से भी यह कार बहुत प्रभावशाली है, जिसमें मल्टीपल एयरबैग्स, एबीएस, ईबीडी, और ब्रेक असिस्ट जैसी सुविधाएं शामिल हैं।

Toyota Corolla Cross Engine Capacity

Toyota Corolla Cross में 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन दिया गया है जो 140 बीएचपी की पावर और 175 एनएम का टॉर्क जनरेट करता है। इस इंजन के साथ सीवीटी (कंटीन्यूअस वेरिएबल ट्रांसमिशन) गियरबॉक्स मिलता है जो स्मूथ और फ्यूल एफिशिएंट ड्राइविंग अनुभव प्रदान करता है। यह इंजन अपनी परफॉरमेंस और इकोनॉमी के लिए जाना जाता है, जो शहर और हाइवे दोनों जगहों पर बेहतरीन प्रदर्शन करता है।

Toyota Corolla Cross Mileage

Toyota Corolla Cross का माइलेज भी इसे एक आकर्षक विकल्प बनाता है। यह कार लगभग 16-18 किमी प्रति लीटर का माइलेज प्रदान करती है, जो कि इस सेगमेंट की अन्य कारों की तुलना में काफी अच्छा है। इस माइलेज के कारण यह कार लंबे सफर के लिए एक बेहतरीन विकल्प है और फ्यूल की बचत भी करती है।

Toyota Corolla Cross Rivals

भारतीय बाजार में Toyota Corolla Cross के मुख्य प्रतिद्वंद्वी हैं Skoda Kushaq, Hyundai Creta, Kia Seltos और MG Hector। ये सभी कारें अपनी-अपनी विशेषताओं के लिए जानी जाती हैं, लेकिन Toyota Corolla Cross अपने बेहतर फीचर्स, शानदार डिज़ाइन और विश्वसनीयता के कारण एक मजबूत प्रतिस्पर्धी साबित होती है।

Toyota Corolla Cross Exterior

Toyota Corolla Cross का बाहरी डिजाइन काफी आकर्षक और मॉडर्न है। इसके फ्रंट में बड़ी ग्रिल, शार्प एलईडी हेडलाइट्स और एलईडी डीआरएल्स दिए गए हैं जो इसे एक बोल्ड लुक प्रदान करते हैं। साइड प्रोफाइल में स्टाइलिश अलॉय व्हील्स और प्रीमियम क्रोम फिनिश मिलता है जो इसे और भी शानदार बनाता है। रियर में एलईडी टेललाइट्स और स्पोर्टी बम्पर इसके डिजाइन को और भी आकर्षक बनाते हैं।

Toyota Corolla Cross Interior

Toyota Corolla Cross का आंतरिक डिजाइन भी काफी प्रीमियम और आरामदायक है। इसके केबिन में प्रीमियम मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है और सभी सीटें लेदर से कवर की गई हैं। इसमें बड़ा टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम, डिजिटल इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर और मल्टी-फंक्शन स्टीयरिंग व्हील जैसे फीचर्स शामिल हैं। इसके अलावा, इसमें पर्याप्त लेगरूम और हेडरूम भी है जो लंबी यात्रा के दौरान आरामदायक अनुभव प्रदान करता है। कार की सीटों को भी इस तरह डिज़ाइन किया गया है कि वे आरामदायक और सपोर्टिव होती हैं।

Toyota Corolla Cross Performance

Toyota Corolla Cross का प्रदर्शन भी काफी प्रभावशाली है। इसका 1.8 लीटर का पेट्रोल इंजन पर्याप्त पावर और टॉर्क प्रदान करता है, जो शहर और हाइवे दोनों जगहों पर स्मूथ ड्राइविंग अनुभव देता है। इसकी सीवीटी गियरबॉक्स ट्रांसमिशन भी काफी प्रभावशाली है और यह इंजन की पावर को अच्छी तरह से ट्रांसफर करता है। इसके अलावा, इसकी सस्पेंशन सिस्टम और ग्राउंड क्लीयरेंस भी भारतीय सड़कों के लिए उपयुक्त है, जो खराब रास्तों पर भी बेहतरीन प्रदर्शन करता है।

Toyota Corolla Cross Price

Toyota Corolla Cross की कीमत भी इसे एक आकर्षक विकल्प बनाती है। भारतीय बाजार में इसकी कीमत लगभग 20 लाख रुपये से शुरू होती है, जो इसके फीचर्स और परफॉरमेंस के हिसाब से काफी उचित है। इसकी प्रतिस्पर्धी कीमत और बेहतर फीचर्स के कारण यह कार अपने सेगमेंट में एक मजबूत विकल्प बनकर उभरती है।

Conclusion

Toyota Corolla Cross एक बेहतरीन कॉम्पैक्ट एसयूवी है जो अपनी प्रीमियम डिज़ाइन, आधुनिक फीचर्स, दमदार इंजन और बेहतर माइलेज के कारण भारतीय बाजार में एक मजबूत उपस्थिति बना रही है। इसकी कीमत और विश्वसनीयता के कारण यह कार अपने प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर दे रही है। यदि आप एक प्रीमियम, सुविधाजनक और भरोसेमंद एसयूवी की तलाश में हैं, तो Toyota Corolla Cross एक आदर्श विकल्प हो सकती है।