Home » शिक्षा » UGC-NET परीक्षा रद्द, केंद्र ने कहा “परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया”

UGC-NET परीक्षा रद्द, केंद्र ने कहा “परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया”

Photo of author

Edited By: NewsCraze Desk

Updated on:

फॉलो करें:

NEET पर विवाद के चलते उबाल आने की संभावना के बीच शिक्षा मंत्रालय ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित UGC-NET परीक्षा को परीक्षा के एक दिन बाद रद्द कर दिया है। इस परीक्षा में 9 लाख से अधिक उम्मीदवार शामिल हुए थे, जो विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में सहायक प्रोफेसर पदों के लिए और जूनियर रिसर्च फेलोशिप के लिए पात्रता निर्धारित करने के लिए आयोजित की जाती है।

इस घोषणा के बाद कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी वाड्रा ने तुरंत प्रतिक्रिया व्यक्त की और सरकार पर “ढिलाई” का आरोप लगाते हुए जवाबदेही तय करने की मांग की।

शिक्षा मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि विश्वविद्यालय अनुदान आयोग-राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा (UGC-NET) की जून परीक्षा मंगलवार को पूरे देश में OMR (पेन और पेपर) मोड में दो शिफ्टों में आयोजित की गई थी।

“19 जून, 2024 को, गृह मंत्रालय के तहत भारतीय साइबर क्राइम समन्वय केंद्र (I4C) की नेशनल साइबर क्राइम थ्रेट एनालिटिक्स यूनिट से विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) को परीक्षा के बारे में कुछ इनपुट मिले। ये इनपुट प्रारंभिक दृष्टि में यह संकेत देते हैं कि उक्त परीक्षा की सत्यनिष्ठा से समझौता किया गया हो सकता है,” बयान में कहा गया।

मंत्रालय ने कहा कि परीक्षा प्रक्रिया की उच्चतम स्तर की पारदर्शिता और पवित्रता सुनिश्चित करने के लिए जून 2024 की परीक्षा रद्द करने की घोषणा की जा रही है और इसे पुनः आयोजित किया जाएगा जिसकी तिथि बाद में साझा की जाएगी।

परीक्षा के पेपर लीक होने की रिपोर्टें आई हैं, लेकिन मंत्रालय ने इसकी पुष्टि नहीं की। उसने कहा कि मामले को जांच के लिए केंद्रीय जांच ब्यूरो को सौंप दिया गया है।

UGC NET नई परीक्षा तिथि 2024

शिक्षा मंत्रालय ने आश्वासन दिया है कि UGC NET नई परीक्षा तिथि 2024 जल्द ही NTA द्वारा आयोजित की जाएगी। नई UGC NET परीक्षा कार्यक्रम और अन्य संबंधित जानकारी के बारे में विवरण समय आने पर उम्मीदवारों के साथ साझा किया जाएगा। यह सक्रिय कदम परीक्षा प्रक्रिया में विश्वास को फिर से स्थापित करने और सभी उम्मीदवारों को एक निष्पक्ष अवसर प्रदान करने के लिए उठाया गया है।

CBI द्वारा जांच

साथ ही, इस मामले को केंद्रीय जांच ब्यूरो (C.B.I.) को विस्तृत जांच के लिए सौंप दिया गया है। C.B.I. की भागीदारी यह सुनिश्चित करती है कि किसी भी अनियमितता को उजागर करने और जिम्मेदार लोगों को जवाबदेह ठहराने के लिए एक विस्तृत और निष्पक्ष जांच की जाएगी। यह उपाय परीक्षा प्रणाली में विश्वास बहाल करने और भविष्य में ऐसी चूक को रोकने के लिए महत्वपूर्ण है।

UGC-NET हर साल दो बार, जून और दिसंबर में आयोजित की जाती है।

मंगलवार को, UGC के चेयरमैन एम. जगदीश कुमार ने ‘एक्स’ पर पोस्ट किया, “आज, NTA ने जून 2024 के UGC – NET को सफलतापूर्वक आयोजित किया है ताकि (i) ‘जूनियर रिसर्च फेलोशिप और सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति’ के लिए पात्र उम्मीदवारों का निर्धारण किया जा सके, (ii) ‘सहायक प्रोफेसर के रूप में नियुक्ति और पीएच.डी. में प्रवेश’ और (iii) ‘केवल पीएच.डी. में प्रवेश’ के लिए 83 विषयों में OMR (पेन और पेपर) मोड में दो (02) विभिन्न शिफ्टों (सुबह 09:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे और दोपहर 03:00 बजे से शाम 06:00 बजे तक) में आयोजित किया गया।”

“परीक्षा 1,205 परीक्षा केंद्रों में 317 शहरों में 11,21,225 उम्मीदवारों के लिए आयोजित की गई है। कुल पंजीकृत उम्मीदवारों में से लगभग 81% उम्मीदवार परीक्षा में उपस्थित हुए। सभी उम्मीदवारों को शुभकामनाएं,” उन्होंने लिखा था।

NEET विवाद

लगभग 24 लाख छात्र NEET-UG 2024 में स्नातक चिकित्सा पाठ्यक्रमों के लिए उपस्थित हुए थे, जिसे 5 मई को राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (NTA) द्वारा आयोजित किया गया था। परिणाम 4 जून को घोषित किए गए थे, जो निर्धारित समय से 10 दिन पहले थे, लेकिन प्रश्न पत्र लीक और 1,500 से अधिक छात्रों को अनुग्रह अंक देने के आरोपों ने विरोध प्रदर्शनों को जन्म दिया। अदालतों में भी मामले दर्ज किए गए, जिनमें सर्वोच्च न्यायालय भी शामिल है, जिसने NTA पर कड़ी कार्रवाई की है।

NEET पर, मंत्रालय के बयान में कहा गया, “अनुग्रह अंक से संबंधित मुद्दे को पूरी तरह से संबोधित किया जा चुका है। पटना में परीक्षा के संचालन में कथित कुछ अनियमितताओं के संबंध में, बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई से विस्तृत रिपोर्ट मांगी गई है। इस रिपोर्ट की प्राप्ति पर सरकार आगे की कार्रवाई करेगी।”

सरकार परीक्षाओं की पवित्रता सुनिश्चित करने और छात्रों के हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है। यह पुनः दोहराया गया है कि इस मामले में शामिल किसी भी व्यक्ति/संगठन के खिलाफ सख्त से सख्त कार्रवाई की जाएगी,” यह जोड़ा।

Related News

PM Awas Yojana Latest Update 2024 : योजना में राशि बढ़ोतरी की संभावना

पीएम आवास योजना 2024 की नई जानकारी: भारत सरकार ने गरीब और आर्थिक रूप से …

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024: सरकार देगी हर महीने 300 यूनिट बिजली मुफ्त, ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन

पीएम सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना 2024: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में सौर …

Ladla Bhai Yojana Apply Online : हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए, जानिए पूरी योजना

Ladla Bhai Yojana Apply Online: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने ‘Ladla Bhai Yojana’ की …

लाडली बहना आवास योजना: नई सूची जारी, यहाँ से चेक करें अपना नाम

मध्य प्रदेश राज्य की महिलाओं के लिए लाडली बहना आवास योजना एक महत्वपूर्ण पहल है। …

सरकार की मदद से शुरू करें खुद का बिजनेस, पाएं 10 लाख तक का लोन

प्रधानमंत्री रोजगार योजना 2024 (PMRY) उन लोगों के लिए एक उत्कृष्ट अवसर है जो अपना …

Mukhyamantri Bahan Beti Swawlamban Yojana : इस योजना के तहत बहन बेटियों को मिलेगा, हर महीना ₹1000

मुख्यमंत्री बहन-बेटी स्वावलंबन योजना झारखंड की गरीब और जरूरतमंद महिलाओं को आर्थिक सहायता प्रदान करने …

PM Kaushal Vikas Yojana 2024

PM Kaushal Vikas Yojana 2024: क्या आप नौकरी की तलाश में है तो मिलेगा Training और ₹8000

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) भारत सरकार की एक प्रमुख योजना है जो युवाओं को …

Lakhpati Didi Yojana 2024 : महिलाओं को बिना ब्याज के मिलेगा 5 लाख रुपए का लोन, ऐसे उठाएं लाभ

भारत सरकार ने महिला सशक्तिकरण को प्रोत्साहित करने और महिलाओं की आर्थिक स्थिति को मजबूत …

आयुष्मान योजना में दोगुना हो सकता है इंश्योरेंस कवर? जानें क्या है लेटेस्ट अपडेट

Pradhanmantri Ayushman Bharat Yojana: भारत सरकार ने विश्व स्तरीय प्रतिस्पर्धा में सफल होने के लिए …

झारखंड मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना 2024 से 30 लाख लोगों को मिलेगा लाभ, जाने क्या है पूरी जानकारी

मुख्यमंत्री सुखाड़ राहत योजना झारखंड राज्य में किसानों को सूखे के दौरान आर्थिक सहायता प्रदान …

Leave a Comment