Home » टेक्नोलॉजी » YouTube ने Android TV के लिए नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर लाया: जानें कैसे काम करता है

YouTube ने Android TV के लिए नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर लाया: जानें कैसे काम करता है

Photo of author

Edited By: Prabhat Chaudhary

Updated on:

फॉलो करें:

YouTube ने अपने Android TV उपयोगकर्ताओं के लिए एक नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर पेश किया है, जिससे उपयोगकर्ताओं को वीडियो देखने का अनुभव और भी बेहतर हो जाएगा। इस नए फीचर की मदद से आप अपने टीवी पर वीडियो का वॉल्यूम अधिक सटीक तरीके से नियंत्रित कर सकते हैं।

फीचर का उपयोग कैसे करें?

नए वॉल्यूम कंट्रोल फीचर का उपयोग करना बहुत आसान है। यहां दिए गए चरणों का पालन करके आप इस नए फीचर का लाभ उठा सकते हैं:

होम स्क्रीन पर जाएं

सबसे पहले, अपने Android TV की होम स्क्रीन पर जाएं। होम स्क्रीन पर आपको सभी एप्लिकेशन और सेटिंग्स के विकल्प दिखाई देंगे।

YouTube ऐप खोलें

होम स्क्रीन पर, YouTube ऐप को खोजें और उसे खोलें। यदि YouTube ऐप आपके टीवी पर पहले से इंस्टॉल नहीं है, तो आप इसे Google Play Store से डाउनलोड कर सकते हैं।

वीडियो प्ले करें

YouTube ऐप खोलने के बाद, अपनी पसंद का वीडियो चुनें और उसे प्ले करें। आप अपने सब्सक्राइब्ड चैनल, ट्रेंडिंग वीडियो, या किसी विशेष सर्च के माध्यम से वीडियो चुन सकते हैं।

वॉल्यूम बटन दबाएं

वीडियो प्ले होने के बाद, अपने रिमोट का वॉल्यूम बटन दबाएं। यह बटन आमतौर पर रिमोट के किनारे पर होता है और ऊपर और नीचे की ओर संकेत करता है।

नए वॉल्यूम कंट्रोल का उपयोग करें

वॉल्यूम बटन दबाने पर, आपके स्क्रीन पर एक नया वॉल्यूम कंट्रोल बार दिखाई देगा। इस बार को ऊपर-नीचे करके आप वॉल्यूम को नियंत्रित कर सकते हैं। यह नया कंट्रोल बार पारंपरिक वॉल्यूम बार की तुलना में अधिक सटीक और उपयोग में सरल है।

फीचर के लाभ

इस नए फीचर के कई लाभ हैं, जो उपयोगकर्ताओं को बेहतर अनुभव प्रदान करते हैं। यहां कुछ प्रमुख लाभ दिए गए हैं:

आसान नियंत्रण

नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर वॉल्यूम को आसानी से नियंत्रित करने में मदद करता है। इससे उपयोगकर्ता अपनी पसंद के अनुसार वॉल्यूम सेट कर सकते हैं, चाहे वे वीडियो देख रहे हों या म्यूजिक सुन रहे हों।

बेहतर अनुभव

इस फीचर की मदद से उपयोगकर्ता को बेहतर ऑडियो अनुभव मिलता है। वॉल्यूम को सटीक तरीके से नियंत्रित करने से वीडियो देखने का आनंद और भी बढ़ जाता है।

यूज़र-फ्रेंडली

यह फीचर उपयोग में बहुत सरल और सुविधाजनक है। इसका उपयोग करने के लिए किसी विशेष तकनीकी ज्ञान की आवश्यकता नहीं है, और सभी आयु वर्ग के लोग इसे आसानी से उपयोग कर सकते हैं।

अन्य महत्वपूर्ण जानकारी

यह नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर वर्तमान में केवल Android TV उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। इसे चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जा रहा है और आने वाले समय में सभी उपयोगकर्ताओं को उपलब्ध हो जाएगा। यहां कुछ और महत्वपूर्ण बातें हैं जो आपको जाननी चाहिए:

ऐप अपडेट करें

यह फीचर केवल YouTube ऐप के नवीनतम संस्करण पर काम करेगा। इसलिए, सुनिश्चित करें कि आपका YouTube ऐप अपडेटेड है। आप Google Play Store पर जाकर ऐप को अपडेट कर सकते हैं।

चरणबद्ध रोलआउट

यह फीचर सभी उपयोगकर्ताओं के लिए एक साथ उपलब्ध नहीं होगा। इसे चरणबद्ध तरीके से रोल आउट किया जा रहा है, जिससे कुछ उपयोगकर्ताओं को इसे प्राप्त करने में थोड़ा समय लग सकता है।

केवल Android TV के लिए

यह नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर वर्तमान में केवल Android TV उपयोगकर्ताओं के लिए उपलब्ध है। अन्य डिवाइसों पर इसे कब उपलब्ध कराया जाएगा, इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं है।

उपयोगकर्ता प्रतिक्रिया

इस नए फीचर के बारे में उपयोगकर्ताओं की प्रतिक्रिया बहुत सकारात्मक रही है। कई उपयोगकर्ताओं ने इसे उपयोग में सरल और सुविधाजनक बताया है। कुछ उपयोगकर्ताओं ने यह भी कहा है कि यह फीचर उनके ऑडियो अनुभव को बेहतर बनाने में मदद कर रहा है।

उपयोगकर्ता समीक्षा

एक उपयोगकर्ता ने कहा, “यह नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर वास्तव में बहुत उपयोगी है। इससे मुझे अपने टीवी पर वीडियो का वॉल्यूम सटीक तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिलती है।”

दूसरे उपयोगकर्ता ने कहा, “मैं इस नए फीचर से बहुत खुश हूं। यह बहुत सरल और सुविधाजनक है। मुझे अपने टीवी पर वीडियो देखने का अनुभव और भी बेहतर हो गया है।”

निष्कर्ष

YouTube का यह नया वॉल्यूम कंट्रोल फीचर Android TV उपयोगकर्ताओं के लिए एक बहुत ही उपयोगी और सुविधाजनक फीचर है। इससे उपयोगकर्ताओं को वीडियो का वॉल्यूम सटीक तरीके से नियंत्रित करने में मदद मिलती है, जिससे उनका ऑडियो अनुभव और भी बेहतर हो जाता है। यदि आप भी इस फीचर का लाभ उठाना चाहते हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपका YouTube ऐप अपडेटेड है और आप इस नए फीचर का आनंद ले सकते हैं।